कथित गर्लफ़्रेंड के बारे में क्या बोले चोकसी?

 

मेहुल चोकसी को क्या एक भारतीय नेता से मिलने के लिए 'अगवा' किया गया था?

  • विशाल शुक्ला
  • बीबीसी संवाददाता
मेहुल चोकसी

इमेज स्रोत,ANI

पंजाब नेशनल बैंक से 13,578 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के अभियुक्त मेहुल चोकसी ने कहा है कि उन्हें एंटीगा से अगवा करके डॉमिनिका ले जाया गया.

उन्होंने दावा किया कि उनके अपहरणकर्ताओं ने उनसे कहा था कि डॉमिनिका में उनकी बातचीत एक शीर्ष भारतीय मंत्री से कराई जाएगी.

इससे पहले मेहुल की पत्नी प्रीति ने भी मेहुल को अगवा किए जाने का दावा किया था.

उनके वकीलों ने भी अलग-अलग मीडिया संस्थानों से बातचीत में यही बात दोहराई थी.

मेहुल चोकसी ने दो जून को अपने वकीलों के ज़रिए एंटीगा पुलिस के पास अपने अपहरण की शिकायत दर्ज कराई थी. इस शिकायत में उन्होंने कई बड़े दावे किए हैं.

मेहुल चोकसी

इमेज स्रोत,ANI

चोकसी ने किडनैपिंग की क्या कहानी बताई?

शिकायत में अपने अहपरण की कहानी बताते हुए चोकसी कहते हैं, "23 मई को बारबरा जाबरिका ने मुझे अपने घर से पिक करने के लिए कहा था. मैं उसे कुछ महीनों से एक दोस्त के तौर पर जानता था और वो कुछ दिनों तक हमारे घर के सामने रहती थी."

"23 मई की शाम क़रीब पांच बजे जब मैं बारबरा के घर में दाख़िल हुआ, तो कुछ देर बाद वहां 8-10 हट्टे-कट्टे लोग आए, जो ख़ुद को एंटीगा पुलिस का बता रहे थे. उन्होंने मुझे बुरी तरह पीटा, मेरी खाल पर करंट लगाया, जिससे मैं जल गया. उन्होंने मेरा फ़ोन, रोलेक्स घड़ी और पर्स ले लिया. फिर वो मेरी आंखों पर पट्टी बांधकर मुझे ले जाने लगे."

चोकसी की शिकायत के मुताबिक़, उन्हें जाबरिका के घर के पीछे एक छोटी नाव में ले जाया गया. फिर वहां से कहीं और ले जाने के बाद उन्हें एक बड़ी नाव में रखा गया और फिर आंखों से पट्टी हटाई गई. चोकसी के मुताबिक़ दूसरी नाव में शिफ़्ट किए जाने पर उन्हें अहसास हुआ कि उन्हें पुलिस के पास नहीं ले जाया जा रहा है.

"बड़ी नाव में दो भारतीय मूल के और तीन कैरिबियाई मूल के लोग थे. उन्होंने अब तक जो भी किया था, उससे लगा कि दोनों भारतीय अनुभवी मर्सिनरीज़ हैं, जिन्हें मुझे हिंसक और अवैध तरीक़े से किडनैप करने के लिए ही हायर किया गया था."

मर्सिनरी भाड़े के उन लोगों को कहा जाता है जो पैसों के बदले सैनिकों जैसे काम करते हैं. माना जाता है कि आमतौर पर ये लोग अकेले ही काम करते हैं. साल 2020 में नेटफ़्लिक्स पर आई फ़िल्म 'एक्सट्रैक्शन' ऐसे ही कुछ मर्सिनरीज़ पर आधारित थी.

मेहुल चोकसी

इमेज स्रोत,ANI

क्या किसी मंत्री से होने वाली थी चोकसी की बात?

चोकसी की पांच पन्नों की शिकायत में लिखा है, "नाव पर मौजूद एक भारतीय ने मुझे बताया कि वो पिछले एक साल से मुझ पर निगाह रख रहे थे. वो जानते थे कि मैं कहां वॉक करने जाता हूं और मेरा फ़ेवरेट रेस्तरां कौन सा है."

"दूसरे भारतीय ने मुझसे पैसों और बैंक खातों के बारे में पूछा. मेरे कुछ पूछने पर मुझे गोलमोल जवाब दिए गए. उनमें से एक भारतीय ने मुझसे कहा कि मुझे एक बड़े भारतीय नेता को इंटरव्यू देने के लिए इस ख़ास लोकेशन पर लाया गया है. डॉमिनिका में मेरी नागरिकता 'फ़िक्स' करके मुझे जल्द ही भारत प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा."

भारत सरकार की ओर से इस मामले में अभी तक कोई सार्वजनिक बयान नहीं दिया गया है. चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए अलग-अलग भारतीय एजेंसियों के अधिकारियों की जो टीम डॉमिनिका गई थी, वो क़रीब सात दिन कैरिबियाई देश में रहने के बाद जून के पहले हफ़्ते में भारत लौट आई है.

चोकसी 24 मई से डॉमिनिका में जुडिशल कस्टडी में हैं और उन पर अवैध रूप से डॉमिनिका में घुसने का ट्रायल चल रहा है. डॉमिनिका पुलिस ने कोर्ट में दावा किया कि उन्होंने चोकसी को 23 मई को रात साढ़े ग्यारह बजे तट के पास संदेहास्पद अवस्था में गिरफ़्तार किया था. हालांकि, पुलिस ने उन पर अवैध रूप से डॉमिनिका में घुसने का आरोप 28 मई को तय किया था.

मेहुल चोकसी

इमेज स्रोत,ANI

इमेज कैप्शन,

जेल में बंद मेहुल चोकसी अपना जख़्मी हाथ दिखाते हुए

किडनैपिंग के बाद ख़ुद को छोड़े जाने को लेकर चोकसी ने शिकायत में लिखा है, "जब उन लोगों को अहसास हुआ कि उनका प्लान ख़राब हो गया है, तो क्रू में बेचैनी फैल गई. उनके पास बार-बार रेडियो कॉल आ रहे थे कि मेरा ऑपरेशन अभी तक पूरा क्यों नहीं हुआ. उन्होंने पहले तो मुझसे लूटे गए 1,500 डॉलर मुझे वापस कर दिए थे, लेकिन बाद में उन्होंने ये पैसा फिर से लेकर नाववाले को दे दिया. फिर उन्होंने मुझे बातचीत के बिना किसी सोर्स और बिना पैसों के छोड़ दिया. उन्होंने मेरे परिवार और वकीलों को भी नहीं बताया कि मैं कहां हूं. उन्होंने मुझसे कहा कि वो मुझे डॉमिनिका पुलिस कमिश्नर को सौंप देंगे."

चोकसी के एक महिला के साथ होने के बारे में पहला बड़ा बयान एंटीगा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन की तरफ़ से आया था. उन्होंने कहा था कि चोकसी अपनी गर्लफ़्रेंड के साथ अच्छा समय बिताने डॉमिनिका गए थे, जहां उन्हें गिरफ़्तार कर लिया. ब्राउन ने कहा था कि एंटीगा से निकलना चोकसी की सबसे बड़ी ग़लती थी.

इसके बाद ज़ोर-शोर से ये जानने की कोशिशें की गईं कि आख़िर 23 मई की शाम चोकसी किस लड़की के साथ थे. कुछ दिनों बाद बारबरा का नाम सामने आया और चोकसी की पत्नी ने बताया कि वो कुछ महीनों से चोकसी से मिल रही थीं.

एंटीगा के पीएम गैस्टन ब्राउन

इमेज स्रोत,ANI

इमेज कैप्शन,

एंटीगा के पीएम गैस्टन ब्राउन

कथित गर्लफ़्रेंड के बारे में क्या बोले चोकसी?

चोकसी ने अपनी शिकायत में बारबरा के बारे में लिखा है, "मैं बारबरा को एक दोस्त के तौर पर जानता था. वो पहले जॉली हार्बर में मेरे घर के सामने रहती थी, लेकिन बाद में कोको बे होटल में शिफ़्ट हो गई थी. मेरे स्टाफ़ के साथ उसके दोस्ताना रिश्ते थे. हम नियमित अंतराल पर मिलते थे और अक्सर शाम को वॉक पर जाते थे. जब उसके घर में मुझे पीटा जा रहा था, तो उसने कुछ नहीं किया. वो चुपचाप सब कुछ देखती रही और उसने बाहर से किसी को बुलाने की भी कोशिश नहीं की. वो जो कुछ कर रही थी, उससे साफ़ पता चलता है कि वो इस प्लान का अहम हिस्सा थी."

चोकसी ने शिकायत में ये दावा भी किया है कि उनकी फ़ोन पर एक शख़्स से बात कराई गई थी, जिसने अपना नाम नरिंदर सिंह उर्फ़ अमरिंदर सिंह बताया था. शिकायत के मुताबिक़, "उस शख़्स ने कहा कि मैं तुम्हारे केस का इंचार्ज हूं. वो मुझे पर दबाव डालने लगा कि मैं ये कहूं कि मैंने अपने अपहरणकर्ताओं की मदद की और मैं ख़ुद उनके साथ गया था. मेरे मना करने पर उसने मुझे धमकाया कि मदद न करने पर मेरा परिवार ख़तरे में पड़ जाएगा."

चोकसी के एंटीगा पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराने के बाद एंटीगा के पीएम गैस्टन ब्राउन ने सोमवार को कहा, "चोकसी ने शिकायत दर्ज कराई है कि उनका अपहरण किया है. उन्होंने अपने वकील के ज़रिए दावा किया है कि उन्हें एंटीगा से अपहरण करके डॉमिनिका ले जाया गया. पुलिस इस मामले को गंभीरता से ले रही है और अपहरण की जांच की जा रही है."

मेहुल चोकसी

इमेज स्रोत,ANI

इमेज कैप्शन,

मेहुल चोकसी के मुंबई स्थित घर के बाहर लगे बैंकों के नोटिस

डॉमिनिका के प्रधानमंत्री का क्या कहना है?

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ डॉमिनिका के प्रधानमंत्री रूज़वेल्ट स्केरिट ने इस बारे में पहली बार कोई बयान देते हुए कहा है, "भारतीय नागरिक चोकसी के ख़िलाफ़ कोर्ट में मामला चल रहा है. कोर्ट तय करेगा कि इनके साथ क्या किया जाएगा और हम कोर्ट के आदेश के मुताबिक़ काम करेंगे. मैं इस तरह के मामलों में सार्वजनिक बयान देना पसंद नहीं करता हूं."

इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने इस मामले में दिलचस्पी दिखाई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक साल्वे ने कहा है, "मैं इस मामले में भारत सरकार को सलाह दे रहा हूं. डॉमिनिका की अदालत में चल रहे मामले में भारत सरकार पार्टी नहीं है. हम डॉमिनिका प्रशासन की मदद कर रहे हैं. अगर भारत को मौका दिया गया और अटॉर्नी जनरल मुझे इसमें शामिल करते हैं, तो मैं भारत का प्रतिनिधित्व करूंगा."

डॉमिनिका की अदालत में चोकसी पर अवैध रूप से डॉमिनिका में घुसने के आरोप में केस चल रहा है. इसके जवाब में चोकसी के वकीलों ने पक्ष रखा है कि उन्हें जबरन डॉमिनिका लाया गया है और इसके लिए चोकसी ज़िम्मेदार नहीं हैं. चोकसी के वकीलों की मांग है कि चोकसी को एंटीगा भेजा जाए, जहां के वो नागरिक हैं और जहां की अदालत में उनके ख़िलाफ़ दो मामले चल रहे हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

"बक्श देता है 'खुदा' उनको, ... ! जिनकी 'किस्मत' ख़राब होती है ... !! वो हरगिज नहीं 'बक्शे' जाते है, ... ! जिनकी 'नियत' खराब होती है... !!"

Department of Education Directory